Wednesday, November 11, 2015

Tomorrow’s Work Start Today कल के काम की आज हो शुरुआत


टालमटोल का रवैया इंसानी प्रवृति है। Canada की कार्लटन university में हुए एक research के आधार पर यह बात सामने आई है कि हमारा brain तत्काल इनाम या फल मिलने वाली चीजो का ही चयन करता है। बहुत जरूरी होने पर भी जूझने वाले या मुश्किल काम टालते रहते है। यह जानते हुए भी कि बाद में इससे खासा नुकसान होने वाला है।

जाने माने motivation speaker टीएस मदान का कहना है कि अक्सर हम अपना काम इस सोच के साथ अधुरा छोड़ देते है कि इसे कल या उचित समय पर पूरा करेगे, लेकिन कल या तो हमारी प्राथमिकताये बदल जाती है या हम उसे भूल जाते है। पिछले 10 साल में neuroscience में हुए research यह बताते है कि brain के जिन क्षेत्रो का अधिक इस्तेमाल किया जाता है वही विकसित होते है। काम टालने से रचनात्मकता में गिरावट के साथ-साथ tension, बीमारियां और उलझने बढने लगती है। टालने वाले रवैये के चलते हम खुद पर काम का बोझ इस कदर बढ़ा लेते है कि एक भी काम सलीके से नही हो पाता। फिर न boss से आपके रिश्ते सामान्य हो पाते है और न ही अपने साथियों के बीच आपकी छवि बेहतर बन पाती  है। कोशिश करे तो इस आदत को यूँ बदला जा सकता है-

बुलंद इरादा

कोई भी काम तभी लक्ष्य तक पहुचेगा, जब उसके प्रति आपकी लगन और समर्पण सच्चे होगे। आधे-अधूरे मन से किया गया कोई भी काम अपने गंतव्य तक नही पहुंच सकता । किसी भी काम के प्रति आपका इरादा बुलंद नही है तो जाहिर सी बात है कि उसके प्रति आपका इरादा बुलंद नही है तो जाहिर सी बात है कि उसके प्रति आप टालने वाला रवैया ही रखेगे। दुविधा और आलस्य को त्यागते हुए पुरे उत्साह के साथ काम को पूरा करने में जुट जाए।

काम को टुकड़े में बाटें

हमारे सामने अचानक कोई बड़ा काम आ जाये और उसे हर हाल में पूरा करना हो तो ऐसे लक्ष्य के प्रति हमारा दृष्टिकोण positive नही रहता। हमारी पूरी कोशिश यही रहती है कि किसी तरह से यह बला टल जाए, लेकिन इस बड़े काम को छोटे-छोटे कई टुकडो में बाँट ले और एक-एक कर उन्हें पूरा करते जाए तो आप देखेगे कि जिस काम को पहाड़ समझ कर आप छोड़ रहे थे, वह कितनी आसानी से हो गया। इससे कोशिश यही करे कि जो काम ज्यादा जरूरी हो, उसे पहले कर ले।


लक्ष्य के प्रति समर्पण

आप लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेगे तो आपके लिए काम को टालना आसान नही होगा। हर काम का एक निश्चित समय और महत्व होता है। इसके बाद उसे करने का कोई मतलब नही रह जाता। हम चाहे लाख प्रतिभाशाली हो, यदि समय की मांग और deadline को follow नही कर सकते तो हमारी सारी विद्द्ता बेकार है। हम किसी काम को कब पूरा करते है, यह बहुत मायने रखता है।

एक समय में एक ही काम

अक्सर हम खुद को सर्वोपरि साबित करने के चक्कर में कई काम एक साथ करना शुरू कर देते है। नतीजा यह होता है कि हम कोई भी काम ढंग से नही कर पाते, इसलिए एक समय में एक ही काम करने की आदत डाले। यदि आपके पास एक ही काम होगा तो आप focus करते हुए पूरी तल्लीनता के साथ करेगे। जब आप किसी काम के कुछ प्रतिशत को पूरा कर लेते है तो उस पर आगे बढने का आत्मविश्वास भी आ जाता है।

Success Person से के प्रेरणा

life में success के लिए प्रेरणा बहुत जरूरी है। आपके आसपास कई ऐसे success लोग होगे, जो आपके लिए प्रेरणास्रोत बन सकते है। आप यह मालुम कर सकते है कि उन्होंने ऐसे कौन से रास्ते अपनाए, जो उन्हें career या job में बुलंदी तक ले गए। उनके formula और रास्ते अपनाकर आप भी नई इबारत लिख सकते है। जब आप लोगो के विचारो से प्रेरित होगे तो आपके अंदर से negative चीजे अपने आप बाहर निकल जाएगी।

ऊर्जावान बने रहे

जर्मनी स्थित university of education की ओर से 367 student पर कराये गये एक research के मुताबिक़ देर रात तक जागने वाले लोग काम को हमेशा टालने की कोशिश करते है। सुबह जल्दी उठने वाले लोग ज्यादा क्रियाशील साबित होते है।

मन को अनुशासित करे

boss ने यदि कठिन काम दिया है तो सबसे पहले उस काम के प्रति अपने मन को तैयार करे। अच्छे मूड के साथ तत्काल उसमे लगना चाहिए। job तलाशने के दौरान असफल रहने पर किसी पछतावे की बजाय पुरे मनोयोग से अपनी कोशिशे जारी रखे। शास्त्रों में भी कहा जाता है कि ‘मन के हारे हार है, मन के जीते जीत।‘

समय के साथ बदलना सीखे

आज के प्रतियोगी दौर में अगर कोई time management के महत्व को नही समझता तो उसके काम हमेशा बिखरे हुए रहेगे और कोई भी काम समय पर नही हो पायेगा। time management के अभाव में काम के लिए 24 घंटे भी कम पड़ने लगते है। आधुनिक अविष्कारों ने हमारे जीवन की गति को बढ़ा दिया है। पलक झपकते ही हम google,Facebook, twitter के जरिये देश-दुनिया से जुड़ जाते है। इन tools को खुद के लिए मददगार बनाये।

कुछ यूं पनपती है ये आदते

1-यदि हमे किसी subject काम की समझ नही है तो हम उस काम से जी चुरायेगे और कोई न कोई बहाना बनाकर उस काम को अगले दिन के लिए टाल देगे।

2-हमारे पास योजनाये तो है, पैसे की भी कोई कमी नही है, लेकिन मेहनत करने का मन नही करता।

3-कई बार हम काम करने के लिए सोचते है, लेकिन फिर आलस्य की वजह से उसे शुरू नही कर पाते। धीरे-धीरे यह आलसीपन हमे इस कदर जकड़ लेता है कि हर काम को अगले दिन के लिए सरका देना हमारी प्रवृति बन जाता है।

4-हम सोचते है कि यदि हमने यह काम शुरू किया और किन्ही कारणों से success नही हुए तो जगहंसाई होगी और काम की शुरुआत नही कर पाते।

5-अमेरिका स्थित university of Colorado boulder में हुए survey में यह बात सामने आई है कि बच्चो में टालमटोल की आदत आनुवंशिक कारणों से भी होती है।

6-जब हम negative पहलुओं पर ज्यादा ध्यान देते है तो लक्ष्य तक पहुचने में मुश्किल होती है।



Success Person सुबह सबसे पहले करते हैं ये Work



   



No comments:

Post a Comment